Skip to main content

प्यासे तारे कूद पड़े दो प्यालों में

अभी कुछ देर पहले कुदरत ने आसमान के बीच खींची बादल से एक रेखा। मैंने कहा मेरा महबूब उस पार, मैं इस पार। कुदरत ने उसे मिटा कर बना दिये असंख्य पहाड़। मैंने कहा मैं इस चोटी पर वो उस चोटी पर। उसने पहाड़ों पर घुमाया हाथ और बना दी असमतल ज़मीन। मैंने कहा मेरे भी पाँवों में छाले, महबूब के पाँवों में भी छाले। मैं भी थक गया उसकी ओर चलते, वह भी थक गया मेरे पास आते। कुदरत ने सब कुछ मिटा कर बना दिये असंख्य तारे। मैंने दो प्यालों में भर ली महबूब की याद भरी शाम। उस पर डूबते सूरज से चुराई नींबू की तरह गोल एक फांक को रख दिया। सब प्यासे तारे कूद पड़े इन दो प्यालों में। आखिर कुदरत कब तक करती किसी महबूब का मुक़ाबला।

मेरा महबूब तो बालकनी में मेरे पाँवों पर खड़ा हो कर चूम भी सकता है मुझे। और मेरी खूबी ये है कि मैं सिर्फ उसी से प्रेम करता हूँ।


25 अप्रैल 2013 
पूरे चाँद की रात 
मैं छत पर बिछाता हूँ एक सूती दरी। किनारे पर रख देता हूँ खाली प्याला और चाँदनी में गुम हुई स्याही के बीच जगमगाता है, मेरा अतीत। फिर आहिस्ता से दिन की लू में झड़े हुये कुंभट के हिलारिये, केर के सुर्ख ढालू और रोहिड़े के फूल हवा के साथ उड़ते चले आते हैं। मेरी छत भर जाती है अनगिनत रंगों और स्वाद से। रेगिस्तान की हर शे को फिक्र है मेरी कि मैंने सीखा है प्रेम करना इसी की गोदी में। वही प्रेम जो सौंप दिया है, तुमको... 

बालू की भंवर से टकरा कर सरगोशियाँ रचता हुआ हवा का अनदेखा जादूगर मुझे हमेशा भर लेता है अपने सम्मोहन के बाहुपाश में। तब वह पूछता है महबूब के बारे में और मैं कुछ बेवजह की बातें कहता हूँ। दुनिया के सबसे प्यारे इंसान, मेरे महबूब के बारे में बातें... 
* * *

20 अप्रैल 2013 
क्ले से मेम बना देती है खरगोश के कान, 
जिराफ़ की गरदन, बंदर की पूंछ और एक काओला की मुस्कान। 
मैं क्ले और तुम मेम। 

उसने कहा कि इस मंत्र के बाद बोलो अपने महबूब का नाम। वो चोर पंडित चाहता था कितनी बड़ी दक्षिणा।

मैं एक परिंदे का दिल ले जाऊंगा रफ़ूगर के पास। इसके बदले वह मुझे अपनी चोंच उधार देगा, प्रेम करने के लिए। तुम क्या कहते हो, कर लूँ ये सौदा? 

मैं शाम के कान में कहता हूँ वही बात जो तुमने मुझसे कही थी। कि हम फिर मिलेंगे। शाम भीगी आँखों से मुसकुराती है। 

बादल की तिरछी रेखा के नीचे, शाम की आखिरी टहनी से, कूद जाता है तेरी याद का लम्हा, मेरे गले लगने को। तुम सचमुच बहुत प्यारे हो। 

प्रेम के मुकुट में जो तुम्हारी हंसी का मोरपंख लगा है, उसे देखने के लिए आंखे नहीं चाहिए। मन काफी है। 

ज़ख्म सीले थे और कुदरत मुझ पर नाराज थी। इसलिए बादल ने किया धूप की चादर में छांव का सुराख, धरती के जिगर की उमस ने पी लिया बादल को। रात की झोली ने सोख लिया पानी और आंधियों के पास नहीं थी कोई दवा इसलिए उन्होने ढ़क दिया ज़ख़्मों को रेत से। 

मैंने कहा शुक्रिया! 
पूरब की ओर से सुबह फिर आई है, तुम अपनी बेरुखी पर नाज़ कायम रखो कि ज़ख्म अब भी वहीं है, रेत की चादर के नीचे, तुम्हारी खुशी के लिए। 
* * *

19 अप्रैल 2013 

हर सुबह चिड़िया देती है अर्ज़ी तुम्हारी छुट्टी की, चाय के प्याले में आँख की परछाई लिख देती है, मंजूर। कायदे से चल रहा है कारोबार इंतज़ार का। 

दिन सूना खाली चेहरा था और मौसम में कोई खुशबू ही न थी। और फिर किसको पुकारें, जाएँ कहाँ कि आवाज़ देने को कोई खिड़की ही न थी। बस शाम हुये बारिश ने जी को एक थपकी दी है। बूंदों की आवाज़ें अब भी पर्दे से छन कर आती है, तुम न बोलो तो न ही सही... 
* * *

18 अप्रैल 2013 

गरम सांस सी लू की लहर ने चूमा बदन, इंतज़ार में खिले आक के फूल बिछ गए ज़मीं पर। ओ महबूब ! रेगिस्तान प्यारा है कि तुम इसकी हर शै में हो। 

तपती रेत पर रख दिये हैं रात ने अपने होठ, मैंने पौंछ ली है, गर्द सेल फोन के स्क्रीन से। बिजलियाँ तेरी याद की, बादल मेरी चाह के। 
* * *

Popular posts from this blog

पतनशील पत्नियों के नोट्स

फरवरी का पहला सप्ताह जा चुका है मगर कुछ रोज़ पहले फिर से पहाड़ों पर बर्फ गिरी तो रेगिस्तान में भी ठण्ड बनी हुई है. रातें बेहिसाब ठंडी हैं. दिन बेहद सख्त हैं. कमरों में बैठे रहो रजाई-स्वेटर सब चाहिए. खुली धूप के लिए बाहर आ बैठो तो इस तरह की चुभन कि सबकुछ उतार कर फेंक दो. रेगिस्तान की फितरत ने ऐसा बना दिया है कि ज्यादा कपड़े अच्छे नहीं लगते. इसी के चलते पिछले एक महीने से जुकाम जा नहीं रहा. मैं बाहर वार्मर या स्वेटर के ऊपर कोट पहनता हूँ और घर में आते ही सबको उतार फेंकता हूँ. एक टी और बैगी पतलून में फिरता रहता हूँ. याद रहता है कि ठण्ड है मगर इस याद पर ज़ोर नहीं चलता. नतीजा बदन दर्द और कुत्ता खांसी. 
कल दोपहर छत पर घनी धूप थी. चारपाई को आधी छाया, आधी धूप में डाले हुए किताब पढने लगा. शादियों का एक मुहूर्त जा चुका है. संस्कारी लोगों ने अपनी छतों से डैक उतार लिए हैं. सस्ते फ़िल्मी और मारवाड़ी गीतों की कर्कश आवाज़ हाईबर्नेशन में चली गयी है. मैं इस शांति में पीले रंग के कवर वाली किताब अपने साथ लिए था. नीलिमा चौहान के नोट्स का संग्रह है. पतनशील पत्नियों के नोट्स. 
तेज़ धूप में पैरों पर सुइयां सी चुभती …

तुम्हारे सिवा कोई अपना नहीं है

वे अलसाई नन्हीं आँखों के हैरत से जागने के दिन थे. बीएसएफ स्कूल जाने के लिए वर्दी पहने हुए संतरियों को पार करना होता था. उन संतरियों को नर्सरी के बच्चों पर बहुत प्यार आता था. वे अपने गाँव से बहुत दूर इस रेगिस्तान में रह रहे होते थे. वे हरपल अपने बच्चों और परिवार से मिल लेने का ख़्वाब देखते रहे होंगे. वे कभी कभी झुक कर मेरे गालों को छू लेते थे. उन अजनबियों ने ये अहसास दिया कि छुअन की एक भाषा होती है. जिससे भी प्यार करोगे, वह आपका हो जायेगा. लेकिन जिनको गुरु कहा जाता रहा है, उन्होंने मुझे सिखाया कि किस तरह आदमी को अपने ही जैसों को पछाड़ कर आगे निकल जाना है. 
मुझे आज सुबह से फुर्सत है. मैं अपने बिस्तर पर पड़ा हुआ सूफी संगीत सुन रहा हूँ. इससे पहले एक दोस्त का शेयर किया हुआ गीत सुन रहा था. क्यूँ ये जुनूं है, क्या आरज़ू है... इसे सुनते हुए, मुझे बहुत सारे चेहरे याद आ रहे हैं. तर्क ए ताअल्लुक के तज़करे भी याद आ रहे हैं. मैं अपनी ज़िंदगी से किसी को मगर भुलाना नहीं चाहता हूँ. उनको तो हरगिज़ नहीं जिन्होंने मुझे रास्ते के सबब समझाये. नौवीं कक्षा के सर्दियों वाले दिन थे. शाम हुई ही थी कि एक तनहा द…

एक लड़की की कहानी

कहानी कहना एक अच्छा काम है. मैं कुछ सालों तक लगातार ड्राफ्ट तैयार करता रहा फिर अचानक से सिलसिला रुक गया और मैं अपने जाती मामलों में उलझ कर कुछ बेवजह की बातें लिखने लगा. मुझे यकीन है कि मैं एक दिन अच्छी कहानी लिखने लगूंगा... मेरा समय लौट आएगा.

कुछ एक मित्रों के अनुरोध पर अपनी आवाज़ में एक कहानी यहाँ टांग रहा हूँ. इस कहानी को रिकार्ड करने के दौरान किसी भी इफेक्ट का उपयोग नहीं किया है कि आवाज़ अपने आप में एक इफेक्ट होती है... खैर किसी भी तरह का बैकग्राउंड म्यूजिक नहीं है, सिर्फ आवाज़...

बिना कोई और बात किये, लीजिए सुनिए.