March 20, 2014

राय कॉलोनी का चिड़ीमार

दुनिया के सबसे अधिक अनुभवी लोग आवारा लोग ही हैं. अक्सर इस अनुभव की कीमत बहुत बड़ी होती है और उम्र के ढलते समय अचानक याद आता है कि ज़िंदगी कम पड़ गयी है. जब तक जीने का हुनर आया जीना बीत गया. आवारा होना एक जायज डर की तरह है. ये कटी हुई पतंग है जाने किस छत उतरे और जाने किस कांटेदार झाड़ में फंस कर फट जाये. आवारगी नदी का पत्थर होना था और पेरेंट्स की ख्वाहिश हीरा बनाने की होती थी. कुदरत के खिलाफ़ बुनावट उस दौर में सर्वाधिक प्रचलित और अभीष्ट कार्य था. पिता लोग इस कार्य में आकंठ डूबे होते थे कि वे कभी अपने बच्चों को नहीं कह पाते कि मैं तुम्हारा भला चाहता हूँ इसलिए तुमको आवारा होने से रोकता हूँ. मैं तुमसे खूब प्रेम करता हूँ ये सिर्फ शराबी पिता ही कभी कभी किसी रात कह पाते थे जब किशोर होते लड़के नीम नींद में होते थे.

मैंने ये वाक्य सुना नहीं मगर मेरे कानों में एक अहसास गूंजता था, पापा लव्ज मी.

मैं राय कॉलोनी नहीं जाना चाहता था मगर मेरा नया महबूब वहीँ था. उसके पास खास किस्म का सम्मोहन था. ऐसा लगता था कि जिस तरह सामंतों ने मंगणियारों जैसी जिप्सी गायक कौमों का संरक्षण किया उसी तरह अमित आगे चलकर साहित्य का संरक्षक बनेगा. वह मेरा दुष्यंत कुमार था और वही दिनकर भी. लेकिन इस सब से बढ़कर वह सिनेमा का अद्भुत स्क्रिप्ट रायटर स्टीव मार्टिन और एडम मैके लगता था.

अमित एक साल में तीन बार मेरे घर आया था. मेरे लिए कहीं जाना मुमकिन न था और मेरे घर आनेवालों का खूब स्वागत हुआ करता था. वहाँ सब खाने पीने की बंदोबस्त बाखुशी हुआ करता था. मेरे पापा ने अपने सामाजिक सरोकारों के कारण घर में मेहमान का आना देवता आना समझा रखा था. मैं खुश था कि कोई दोस्त है और वह मुझसे मिलने घर आता है. बड़ा गर्व होता था. अक्सर सबके माँ बाप आगंतुक दोस्त को शक भरी निगाह से देखते थे. वे उसके भूत और वर्तमान काल को जान लेने के बाद भी किसी आग्रह के साथ ही प्रवेश देते थे. माएं अक्सर कहती थी “ये ज्यादा दोस्ती अच्छी चीज़ नहीं है” अमित के लिए दरवाज़े हमेशा खुले थे. वह मगर घर आते ही ऐसा फील करता कि घर क़ैदखाना है. असल जगह चाय की थड़ी है. उसने फिर मान लिया कि ऐसा मेरे लिए संभव नहीं है और वह मेरे पापा की इतिहास की किताबें देखता रहता था. पापा के पास बहुत कम कोई सौ एक किताबें थी. मगर वे या तो इतिहास की थी या दर्शन की. वह किताबों को खूब उत्सुकता से पलटता था. उसमें एक खास उमरावजान अदा जैसी कोई अदा थी जो मुझे उसके बड़े साहित्यकार होने का बार बार आभास करवाती थी.

आखिर मैं राय कॉलोनी गया. उसी लंबी काली पतली सड़क पर चलते हुए विश्वकर्मा न्याती नोरे के लिए घेर कर रखी हुई जगह के थोड़ा आगे एक अमित ने मुझे इशारा करके बताया कि इस घर में कोई महान शख्स रहता है. उस घर से थोड़ी दूर आगे अमित किसी सूने पड़े हुए बाड़े के रास्ते मुझे अपने घर ले गया. ये वास्तव में अमित के घर में बैक डोर एंट्री थी. मगर सीधी थी. इस एंट्री के ठीक सामने ओम प्रकाश नाम के एक लड़के का घर था. ओम् के पापा अध्यापक थे. बेहद सरल और संजीदा इंसान. ओम खुद खूब सीधा सादा और भला लड़का था. ओम् से मिलने के दिनों से पहले अमित ने मुझे राय कॉलोनी की उस महान आत्मा से मिलवाया.

श्री चिड़ीमार कथा

मैं पीछे और अमित आगे. हम महान आत्मा के घर में दाखिल हुए. महान आत्मा ने उधारी वसूलने आए लोगों को ट्रीट करने के भाव में दरवाज़ा खोला मगर हमारे प्रति रुख एक अनुभवी, सताई हुई और जीवन से बेज़ार अबला सा ही रखा. उसने कहा बैठो. हम बैठ गए. अमित ने कहा- चिड़ी विड़ी पकड़ते हो या छोड़ दिया? उसने प्रतिकार भरा मुंह बनाया. दोनों की भंगिमाएं लड़ाई जैसी होने लगी. माहौल गंभीर हो गया और हम विदा हो लिए.

वहाँ से लौटते हुए अमित ने बताया कि एक दोपहर मैं इसके घर गया. मैंने दरवाज़ा खटखटाया तो अंदर से आवाज़ आई- कौन है? मैंने कहा- भीखो. अंदर से आवाज़- आई रुक. मैंने पूछा- क्या कर रहे हो? अंदर से आवाज़- आई चिड़ी पकड़ रहे हैं. मैंने ज़रा देर बाद दरवाज़े के कुंदे पर पैर रखकर रोशनदान से अंदर झाँका तो पाया कि चिड़ी नहीं पकड़ी जा रही थी वरन भविष्य में भारत सरकार और सुप्रीम कोर्ट की असहमति का खेल हो रहा था. एक कोई बना सरदार थे और दूसरी महान आत्मा थी.

मैंने कहा अमित इसका मतलब क्या हुआ?

अमित ने मुझे दया भरी नज़रों से देखा. उसे खूब अफ़सोस हुआ कि मैं किसी खास ज्ञान के मामले में दरिद्र हूँ. उसने कहा- वो नहीं समझते हो. मैंने पूछा- क्या? अमित ने खूब परेशानी से बाहर आने की कोशिश करते हुए कहा घर चलो बताता हूँ.

आह ! मैं सचमुच गलत संगत में था. मुझे इस कहने का अर्थ समझते हुए मजा खूब आया मगर कोई डर इस मजे का पीछा कर रहा था. इस बयान की सच्चाई के बारे में अनेक दावे थे. राय कॉलोनी में अमित मुझे जिस किसी से भी मिलवाता उससे ये ज़रूर पूछता कि चिड़ीमार से मिले या नहीं. मौका है फायदा उठाओ. अगले की हंसी और आँख मारने की अदा मुझे यकीन दिलाती कि वह वाकई ऐसा गया गुज़रा लड़का है. 

चिड़ीमार वास्तव में प्राण की टोपी, राजकपूर के लंबे रूसी कोट और शेक्सपीयर के बर्फ के जूतों का दीवाना था. वह इस साज़ ओ सामान के साथ अग्रवालों की गली का चक्कर लगाया करता था. उसी हवा के झोंके के लिए जिसकी प्रतीक्षा अमित हाई स्कूल के मूत्रालय के पास खड़े होकर किया करता था. चिड़ीमार के इस प्रतिदिन के उपक्रम पर अग्रवालों की गली के लड़कों को आपत्ति थी. वे नहीं चाहते थे कि उनकी गली की किसी लड़की के लिए कोई इस तरह फेरे लगाये. ये एक तरह से उस गली के लड़कों के पुरुषत्व को चुनौती थी. वे इसे स्वीकार करना चाहते थे किन्तु महाराज सा ने कह रखा था जीवों के प्रति दया रखो इसलिए इस चिड़ीमार के विरुद्ध कोई कदम न उठाते थे. आजकल कटु प्रवचन के लिए प्रसिद्द जैन मुनि तरुण सागर जी हमारी ही उम्र के थे और स्कूल छोड़ कर सन्यासी हुए थे. उनका इस तरह अवतरण हुआ न था. रियाया कब तक किसी अवतार की प्रतीक्षा करती इसलिए राय कॉलोनी से ही कुछ गुंडे हायर किये गए. जिस ज़माने में पैंसठ पैसे में मिर्ची बड़ा आ जाता था उस ज़माने में पचास रूपये जितनी अविश्वसनीय फीस चिड़ीमार का काम पक्का करने के लिए दी गयी.

लड़कों ने चीड़ीमार को उसी वेशभूषा में शीतल हवा वाले घर के बाहर विचरण करते हुए रोका और कहा कि आप बड़े स्मार्ट आदमी हो. चिड़ीमार इसी अवसर की प्रतीक्षा में था कि इस गली में कोई तो पहचान निकले. वहाँ खूब पहचान निकली. तीसरे दिन तय हुआ कि इतवार को सूजेश्वर के नीचे घाटी में गोठ होगी. इसका खर्च उठाने के लिए चिड़ीमार ने खुद को प्रस्तुत कर दिया.

राय कॉलोनी जिस काम के लिए बदनाम थी, वही हुआ. वहीँ के लड़के आए और मूर्ख बना कर गोठ के नाम पर चिड़ीमार को पहाड़ों की तलहटी में ले गए. वहाँ खूब पीटा. उसको नंगा किया और फिर उसके कपड़े लेकर चलते बने. अमित का कहना था कि इस घनघोर अपमान से शर्मिंदा होकर प्रेम ने भोजकों के मोहल्ले के पास बनी बावड़ी सोन तलाई में छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली. चीड़ीमार ने आस पास कोई चीज़ खोजी. उसे याद आया कि एक फिल्म में जब धर्मेन्द्र के कपडे इसी तरह चुरा या लूट लिए जाते हैं तब वह बांस की छबड़ी में खुद के अप्रदर्शनीय अंग छुपा कर मंजिल तक जाता है. चिड़ीमार को छाबड़ी न मिली लेकिन सौभाग्य से गूणकी मिल गयी. वह बारदाने में खुद को ढके लेकिन नंग धडंग सूजेश्वर से राय कॉलोनी के आखिर छोर तक आ पाया.

इस घटना की सत्यता के लिए अमित ने कई लोगों से हाँ भरवाई मगर मुझे अब तक यही लगता है कि ये अमित का चिड़ीमार के प्रति रश्क था और एक ही राह के राही होने के कारण अमित ने अपने कथा कौशल से रकीब से बदला लिया था.

चिड़ीमार ज़िंदा है अमित सिर्फ दिल में.
* * *


तस्वीर में इन वाहियात बातों से अलग अमित की लिखी हुई खूबसूरत कविता है. एक लड़की जो पेचवर्क का काम करते हुए अपने सपने बुन देती है दूसरों के घरों के लिए.  

बात  जारी ही रहेगी, अमित न हुआ तो क्या शराब तो है

के सी

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Kishore Choudhary is a poet and fiction writer from Barmer (Rajasthan). His writing career took a formal leap from his personal journals to make him a hugely popular blogger on two of his blogs- Kahaniyan and Hathkadh.

Having spent most of his formative years in the desert, the life there is his favourite canvas to contextualise his poetry and stories. His followers from across the world vouch for his realistic and authentic portrayal of the desert life and its typical dilemmas, fused beautifully and almost effortlessly with some stunning images of the desert and its folklore.

Kishore in a way pioneered the incorporation of pre-publishing interactions and feedback with his readers on his blogs and across social media platforms in his final works. His style is known for its lucid and unexampled metaphors that he exquisitely uses to express universal feelings like love, loneliness, hope, pain, longing and fantasy. 

His first collection of stories Chaurahe Par Seedhiyan (2012)was such a thumping bestseller that the first issue was sold out within 50 days of its launch.All the stories skilfully bring the rich and exotic background of the desert come alive and make the reader delve deeper into the layers of human emotions.This much sought after collection raised the bar for all contemporary Hindi works of short fiction and brought in a fresh change in the existing status quo for Hindi short stories. 

The second collection titled Dhoop Ke Aaiyne Mein(2013)had an array of short stories that looked at life through a multi-dimensional prism, lending each one of them a distinctive charm. Kishore being a poet first, his stories are more like poetic fiction. Having a great affinity to the stream of consciousness novels by English literary greats like James Joyce and Virginia Woolf his stories defy the conventional rules of a definitive beginning, middle and end. 

Kishore’s first publication was a collection of poetry Baatein Bewajah, an alluring and bewitching series of short poems which capture the vast expanse of human emotions and have images that have a rare haunting quality.

Kishore is a Radio Broadcaster by profession and has a special fondness for classical & folk music. Articles about him and his interviews are available across many major newspapers and websites. Kishore certainly is the Avant-garde flavour in contemporary Hindi writing and his ever expanding avid readership eagerly waits for his next chartbuster.

Kishore's latest is another collection called "Jaadu Bhari Ladki". This collection has his same imitable style of stories but the contexts and places are beyond the desert as well. 
His deep understanding of the complexity of modern relationships and how they play out in our minds, homes and workplaces makes it a very unique almost post-modern work in Hindi Fiction.

http://www.goodreads.com/author/show/7361739.Kishore_Chaudhary

हेंगओवर सिलसिला

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